27 December, 2008

मैं नेता बनूंगा
एक दिन बेटे से पूछा ;बेटा क्या बनोगे?:
कौन सा प्रोफेश्न अपनाओगे,किस राह पर जाओगे
वह थोडा हिचकिचाया,फिर मुस्कराया और बोला
मैं नेता बनूंगा
मैं हुआ हैरान उसकी सोच पर परेअशान
नेता बनना होता है क्या इतन आसान?
फिर पूछा :बेटा नेता जैसी योग्यता कहां से लाओगे
लोगों में अपनी पहचान कैसे बनाओगे
वह बोला मुझे सब पता है
नेता के लिये मिनिमम कुयालिफिकेशन है---
1पहली जमात से ऊपर पास हो या फेल्
2 किसी न किसी केस में कम से कम एक बार हुई हो जेल
3 मैथ् मे करोडों तक गिनत जरुरी है इस के बिना नेतागिरी अधूरी है
4 माइनस डिविजन चाहे ना आये पर प्लस मल्टिफिकेशन बिना
नेता बनने की चाह अधूरी है
5 सइकालोजी थोडी सी जान ले
ताकि वोटर की रग पह्चान ले
6 डराईंग में कलर स्कीम का ग्याता हो
गिर्गिट की तरह रंग बदलना आता हो
लाल, काले सफेद से ना घबराये
नेता की पोशाक में हर रंग समाये
7 पिताजी बस अब भाई दादाओं के हुनर जानना है उस के लिये किसी अछे डान को
गुरू मानना है
डाक्टर इंजनिय्र बनकर मै भूखों मर जाऊंगा
नेता बन कर ही होगा गाडी बंगला और विदेश जा पाऊंगा
मैने सोचा, बहुमत में नेताओंको ऎसा पाया
और अपने बेटे की बुधी पर हर्शाया

3 comments:

संगीता पुरी said...

डाक्टर इंजनिय्र बनकर मै भूखों मर जाऊंगा
नेता बन कर ही होगा गाडी बंगला और विदेश जा पाऊंगा
मैने सोचा, बहुमत में नेताओंको ऎसा पाया
और अपने बेटे की बुधी पर हर्शाया
यथार्थ का सही चित्रण...सही शब्‍दों में।

निर्मला कपिला said...

सन्गीता जी धन्य्बाद्

निर्झर'नीर said...

aap jaisi mahan kaviyatri ne meri kavita ko saraha ye mere liye sobhagy ki baat hai ..

aapko jaanna padhna fakr ki baat hai ahobhagy app ke sampark mai aana huaa.
aapka ye vyang samaj ka aaina hai jo sote hue insano ko jagane mai jaroor madad karega.
aapki khushi ki dua karta hun
nav varsh ki mangal kaamna

पोस्ट ई मेल से प्रप्त करें}

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner